समझौता ज्ञापन

तटरक्षक संबंधित समुद्री विषयों पर सहयोग के लिए भारतीय तटरक्षक ने विश्व के विभिन्न देशों के तटरक्षक एजेंसियों के साथ समझौता किया है । उच्चस्तरीय बैठकों को संस्थागत करने के अलावा इन एजेंसियों के साथ संक्रियात्मक स्तर पर संयुक्त अभ्यास भी किया है । भारतीय तटरक्षक द्वारा मालद्वीप राष्ट्रीय सुरक्षा बल तटरक्षक के साथ 1991 से ही द्विवार्षिक अभ्यास ‘दोस्ती’ का आयोजन भी किया जा रहा है । 2012 से अभ्यास दोस्ती में श्रीलंका को भी सम्मिलित कर लिया गया है ।

भारतीय तटरक्षक, श्रीलंका, फिलीपींस, मारीशससीसेल, बांग्लादेश, यूएसए, ओमान, सिंगापुर, मलेशिया एवं वियतनाम के समुद्री एजेंसियों के साथ भी सहयोग करता है । एक दूसरे के क्षेत्र में अतिक्रमण करने वाले मछुआरों से संबंधित सूचनाओं के आदान-प्रदान हेतु पाकिस्तान की समुद्री सुरक्षा एजेंसियों के साथ हाटलाइन का भी प्रावधान किया गया है । भारतीय तटरक्षक ने अधोलिखित तटरक्षक एजेंसियों के साथ संपर्कों को संस्थागत किया है ।

एजेंसी विषय
बांग्लादेश तटरक्षक गैरकानूनी राष्ट्रपारीय समुद्री गतिविधियों के रोकथाम तथा स्थानीय सहयोग के लिए भारतीय तटरक्षक एवं बांग्लादेश तटरक्षक के बीच पारस्परिक समझौता ज्ञापन ।
जापान तटरक्षक समुद्र में अपराधों के रोकथाम के लिए मिलकर काम करने तथा भारतीय तटरक्षक एवं जापान तटरक्षक के बीच पारस्परिक सहयोग के लिए समझौता ।
कोरिया तटरक्षक राष्ट्रपारीय अपराध की रोकथाम हेतु पारस्परिक संबंध बनाने तथा भारतीय तटरक्षक के बीच सहयोग विकसित करने का समझौता ।
पाकिस्तान समुद्री सुरक्षा एजेंसी भारतीय तटरक्षक एवं पाकिस्तान समुद्री सुरक्षा एजेंसी के बीच संचार स्थापित करने हेतु रक्षा मंत्रालय भारत सरकार एवं रक्षा मंत्रालय पाकिस्तान सरकार के मध्य समझौता ज्ञापन ।
वियतनाम तटरक्षक राष्ट्रीयवार अपराध को रोकने एवं पारस्परिक संबंधों के विकसित करने के लिए भारतीय तटरक्षक, भारत गणराज्य एवं वियतनाम तटरक्षक समाजवादी गणतंत्र वियतनाम के मध्य समझौता ज्ञापन

 

Back to Top

Last Updated On :

20/09/2016
http://mod.nic.in/ : यह लिंक इस वेबसाइट के बाहर एक वेबपेज पर ले जाएगा
अंतिम नवीनीकृत: 18/01/2018

आगंतुक काउंटर :

2210614
stqc