अपर महानिदेशक के सी पांडे, पीटीएम, टीएम
त.र. कमांडर (पू.तट)

 

अपर महानिदेशक के सी पांडे नौसंचालन में विशेषज्ञता प्राप्त अफसर है तथा रक्षा सेवा स्टॉफ कॉलेज वेलिंगटन से स्नातक है । अफसर के पास प्रतिष्ठित राष्ट्रीय सुरक्षा कॉलेज, नई दिल्ली से राष्ट्रीय सुरक्षा एवं रणनीति विषय में एम.फिल की उपाधि भी है । इन्हें, महानिदेशक, भारतीय तटरक्षक द्वारा दो बार प्रशंसा से पुरूस्कृत किया गया है तथा विशिष्ट सेवा के लिए तथा भारत के महामहिम राष्ट्रपति द्वारा 26 जनवरी 2013 को राष्ट्रपति तटरक्षक पदक (पीटीएम) एवं 15 अगस्त 2008 को तटरक्षक पदक से पुरूस्कृत किया गया है ।
 

अफसर ने पाँच भारतीय तटरक्षक पोत एवं दो तटरक्षक जिला मुख्यालय की कमान की है । तटरक्षक जिला मुख्यालय-8 (पश्चिम बंगाल) की कमान में, अफसर ने 06 हूबरक्राफ्ट को सेवा में शामिल किया तथा हूबरक्राफ्ट के प्रशिक्षण एवं संक्रियात्मक तकनीक, जिस पर संगठन अथवा देश के भीतर कोई दक्षता उपलब्ध न थी, उसे उपयोगी एवं सरल बनाया ।
 

अफसर की महत्वपूर्ण नियुक्तियों में, प्रमुख स्टॉफ अफसर (संक्रिया), क्षेत्रीय मुख्यालय (पश्चिम), प्रमुख स्टॉफ अफसर (संक्रिया), क्षेत्रीय मुख्यालय (अंडमान एवं निकोबार), स्टॉफ प्रमुख, क्षेत्रीय मुख्यालय (पूर्व), निदेशक एवं प्रधान निदेशक (संक्रिया), तटरक्षक मुख्यालय, नई दिल्ली सम्मिलित है । अफसर ने खोज एवं बचाव, जलदस्युता, तटीय सुरक्षा, समुद्री पर्यावरण संरक्षण इत्यादि विषयों पर देश के अंदर एवं बाहर के अनेकों सम्मेलनों, बैठकों एवं सेमिनारों में संगठन का प्रतिनिधित्व किया ।
 

अगस्त 2009 में फ्लैग रैंक की पदोन्नति पर अफसर को, 26/11 में हुए मुंबई आतंकी हमले के पश्चात् तटरक्षक मुख्यालय, नई दिल्ली में सृजित पद उप महानिदेशक (संक्रिया एवं तटीय सुरक्षा) पर नियुक्त किया गया । ये मार्च 2010 से फरवरी 2012 तक तटरक्षक क्षेत्र (अंडमान एवं निकोबार) के कमांडर रहे । अफसर को तटरक्षक क्षेत्रीय मुख्यालय (उत्तर-पूर्व) की स्थापना का उत्कृष्ट सम्मान प्राप्त है तथा फरवरी 2012 से अप्रैल 2014 तक उस शीर्ष पद पर तैनात रहे ।
 

अपर महानिदेशक रैंक की पदोन्नति से पूर्व अफसर उप महानिदेशक (मानव संसाधन विकास) के रूप में तटरक्षक मुख्यालय में मानव संसाधन डिवीजन की अगुवाई कर रहे थे । अफसर ने 08 मई 2017 को तटरक्षक कमांडर (पूर्वी तट) की कमान को संभाला जिसका मुख्यालय विशाखापत्तनम है ।
 

अफसर का विवाह श्रीमती जैश्री के साथ हुआ तथा इनके एक पुत्री है, जो भारतीय नौसेना में कमीशन अफसर है ।
 

Back to Top

Last Updated On :

24/07/2017
http://mod.nic.in/ : यह लिंक इस वेबसाइट के बाहर एक वेबपेज पर ले जाएगा
अंतिम नवीनीकृत: 21/09/2017

आगंतुक काउंटर :

1819121
stqc