Logo

अपर महानिदेशक वीएस पठानिया, पीटीएम, टीएम
तटरक्षक कमांडर (पूर्वी सीबोर्ड)

अपर महानिदेशक
 

 

 

अपर महानिदेशक वीएस पठानिया, पीटीएम, टीएम ने पिछले साढ़े तीन दशकों में विभिन्न असाइनमेंट्स में संगठन की सेवा की है और वर्तमान में उन्हें विशाखापत्तनम में तटरक्षक कमांडर (पूर्वी सीबोर्ड) के रूप में नियुक्त किया गया है।

 

फ्लैग ऑफिसर रक्षा सेवा स्टाफ कॉलेज, वेलिंगटन और राष्ट्रीय रक्षा कॉलेज, नई दिल्ली के पूर्व छात्र हैं। ध्वज अधिकारी एक योग्य हेलीकॉप्टर पायलट है और मद्रास विश्वविद्यालय से रक्षा और सामरिक अध्ययन में मास्टर डिग्री प्राप्त करता है। उन्होंने यूएस कोस्ट गार्ड के साथ खोज और बचाव और बंदरगाह संचालन में विशेषज्ञता हासिल की है।

 

फ्लैग ऑफिसर ने कई प्रमुख नियुक्तियों को चुना और आश्रय लिया, उनमें से प्रमुख हैं गांधी नगर में कमांडर तटरक्षक क्षेत्र (उत्तर पश्चिम), मुंबई में कमांडर तटरक्षक क्षेत्र (पश्चिम), उपमहानिदेशक (एचआरडी) और उप महानिदेशक (नीति और योजना) ) कोस्ट गार्ड मुख्यालय, नई दिल्ली में। फ्लैग ऑफिसर ने जहाजों के सभी वर्ग अर्थात् इनशोरल पैट्रोल वेसल  रनिजिंदन ’, ऑफशोर पेट्रोल वेसल  विग्राह  और उन्नत अपतटीय पेट्रोल वेसल  सारंगकी कमान संभाली है।

 

फ्लैग ऑफिसर ने विभिन्न नियुक्तियों अर्थात प्रधान निदेशक (एचआरडी), प्रधान निदेशक (नीति और योजना) को तटरक्षक मुख्यालय, नई दिल्ली, मुख्यालय में स्टाफ चीफ, तटरक्षक क्षेत्र (उत्तर पश्चिम), मुख्य कर्मचारी अधिकारी (संचालन) की सेवा दी। और मुख्यालय के तटरक्षक क्षेत्र (पश्चिम) में मुख्य कर्मचारी अधिकारी (कार्मिक और प्रशासन), कमांडिंग ऑफिसर, चेन्नई में तटरक्षक वायु स्टेशन, तटरक्षक मुख्यालय में निदेशक (कार्मिक) और संयुक्त निदेशक (उड्डयन) और 848 वर्ग के स्क्वाड्रन कमांडर के रूप में चेन्नई में।

 

फ्लैग ऑफिसर भी विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति के टाट्रास्कल पदक, वीरता के लिए तथाकृति पदक और महानिदेशक भारतीय तटरक्षक बल के महानिदेशक के रूप में प्राप्त करते हैं।

 

फ्लैग ऑफिसर का विवाह श्री गगन सिंह कटोच की बेटी श्रीमती नीला पठानिया से हुआ, जो हिमाचल प्रदेश के नूरपुर की रहने वाली हैं और उनका एक पुत्र श्री अक्षत सिंह पठानिया है।

 

 

 

Back to Top

Ministry of Defence : यह लिंक इस वेबसाइट के बाहर एक वेबपेज पर ले जाएगा
अंतिम नवीनीकृत: 15/09/2021

आगंतुक काउंटर :

1557912