श्रीमती दीपा पाल
अध्यक्षा तटरक्षिका
सी जी डब्ल्यू डब्ल्यू ए

 

 
मैं तटरक्षिका अध्यक्षा के रूप में कार्यभार ग्रहण करके गौरवान्‍वि‍त और सम्मानित महसूस कर रही हूँ । मैं बडे उत्साह और उत्तरदायित्व के साथ वीर और निडर कार्मिकों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलने वाले समर्पित परिवारों की सेवा और सहयोग के लिए तत्पर हूँ । तटरक्षिका जैसे सक्रिय एवं विविध गतिविधियों से युक्त इस संगठन का हिस्सा होना, मेरे लिए सदैव सम्मान और गौरव का विषय रहा है तथा वर्षों से इस संगठन को फलते-फूलते देखना मेरे लिए एक सुखद अनूभूति है। ।
सर्वप्रथम, मैं अपने पूर्ववर्तियों के प्रयासों के लिए उनकी सराहना करती हूँ जिनकी प्रतिबद्धता और दूरदर्शिता तथा सभी तटरक्षिकाओं के अथक प्रयासों के परिणामस्वरूप यह तटरक्षिका साझा एवं देखभाल करने, समर्पण तथा शिक्षण जैसे विषयों के लिए मंच बना है । तटरक्षिका एक ऐसा संगठन हैं जहाँ महिलाएं एक-दूसरे का सहयोग करती हैं और आत्मनिर्भर बनने के लिए अपनी क्षमताओं को और अधिक निखारती हैं ।
मचूंकि,मैं अध्यक्षा के रूप में अपनी नई पारी की शुरुआत करने जा रहीं हूँ, मैं मौजूदा कार्यप्रणाली में कार्य करने और अपने सदस्यों के लिए कल्याणकारी कार्यों और सहयोग सम्बंधी गतिविधियों को बढावा देने का दृढ संकल्प करती हूँ । हमारा प्राथमिक उद्देश्य सभी तटरक्षक परिवारों हेतु विकसित और समावेशी परिवेश प्रदान करना होगा जो यह सुनिश्चित करेगा कि वे स्वयं को सम्मानित, सुरक्षित और सशक्त महसूस करें ।
मैं नारी को जीवन का पर्याय मानती हूँ । उसमें सृजनन, पालन-पोषण एवं परिवर्तन करने की शक्ति अंतर्निहित है । जीवन में समतापूर्वक व्यवहार होना चाहिए तथा आनंदमय जीवन जीने के लिए आवश्यक संसाधन एवं वातावरण प्रदान किया जाना चाहिए । हम तटरक्षिकाएं सफेद वर्दी में सुसज्जित पुरूषों की शक्ति एवं प्रेरणास्रोत है । हम नौकरी एवं निजी जिंदगी के बीच सामंजस्य रखते हैं, तथा इस बात के लिए हमें गर्व है । मैं सभी अभिप्रेरित एवं प्रतिभावान तटरक्षिकाओं से तटरक्षिका के प्रति सकारात्मक योगदान हेतु इसी प्रकार उत्साह बनाये रखने का अनुरोध करती हूँ । आओ मिलकर संगठन को एक नई ऊंचाई पर पहुँचाएं, जिसके लिए मैं सभी महिलाओं से तटरक्षक परिवार की उन्नति हेतु सुझावों एवं नये विचारों को प्रदान करने का अनुरोध करती हूँ ।
तटरक्षिका की भूमिका और उत्तरदायित्व पिछ्ले कुछ वर्षों में लगातार बदल रही हैं । इसलिए हमारा प्रयास समाज में हो रहें बदलावों के साथ तालमेल बिठाना और समुदाय की बढती आवश्यकताओं के अनुसार हमारी कल्याणकारी गतिविधियों को तैयार करने में होना चाहिए । जैसा कि हम जानते हैं कि, तटरक्षिका एक अद्वितीय बंधन का प्रतीक है जो तटरक्षिकाओं को एक साथ संजोए रखता हैं और हमारे समुदाय में अपना महत्वपूर्ण योगदान देता हैं । हमारी महिलाओं की प्रतिबद्धता और समर्पण ने पिछले कुछ वर्षों में इस बंधन को और अधिक मजबूत किया है ।
हम नारी सशक्तीकरण, कल्याण तथा सामुदायिक सहयोग, शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल, समाज-कल्याण एवं पर्यावरण संरक्षण की दिशा में सतत् रुप से कार्य कर रहे हैं। हमारे सतत् प्रयासों ने तटरक्षिका को समाजिक एवं पर्यावरण संबंधी मुद्दों के प्रति उत्तरदायी बनने के लिए सुनिश्चित किया हैं । आइए हम सभी मिलकर पूरे समर्पण एवं सहयोग की भावना से इस नेक कार्य को आगे भी जारी रखें, ताकि न केवल संगठन बल्कि पूरे देश को नई दिशा दी जा सके।
हम सब मिलकर भाईचारे और एकजुटता की भावना को बढावा देकर परिवारों के बीच सम्बंधो को मजबूत करने का प्रयास करेंगें । हम व्यावसायिक और व्यक्तिगत विकास के लिए लगन से कार्य करेंगें, ताकि हमारे सदस्यों को समृद्ध बनाने में आवश्यक संसाधनों और अवसरों तक की पहुंच को सुनिश्चित किया जा सके ।
आने वाले दिनों में, हम अपने सदस्यों का समग्र रूप से सहयोग करने के उद्देश्य से नई पहल, नये कार्यक्रम और कार्यशालाओं का आयोजन करेंगे । हम अपने सदस्यों की विभिन्न आवश्यकताओं चाहे स्वास्थ्य और कल्याण, शैक्षिक अवसर को बढावा देना हो या फिर सामाजिक गतिविधियां हों , को पूरा करने के लिए प्रयास करते रहेंगे। इसके अलावा, मैं प्रत्येक तटरक्षिका को हमारे विजन को वास्तविकता में बदलने के लिए उनके विचारों, प्रयोजनों और महत्वाकांक्षाओं को स्वतंत्र रूप से साझा करने के लिए प्रोत्साहित करती हूँ । हम साथ मिलकर, सकरात्मक बदलाव ला सकते हैं तथा हमारे तटरक्षक परिवार के प्रत्येक सदस्य को सफल बनाने के लिए उपयोगी वातावरण का निर्माण कर सकते हैं ।
तटरक्षिका की मजबूती उनके सदस्यों की एकता में निहित हैं । एकजुट होकर, हम किसी भी चुनौती का सामना कर सकते हैं और उल्लेखनीय उपलब्धियां प्राप्त कर सकते हैं । मैं उन सभी सदस्यों की सराहना करती हूँ जिन्होंने तटरक्षिका की गतिविधियों में अपना बहुमूल्य समय दिया है क्योंकि ऐसे प्रयासों के द्वारा ही हम सभी अपने जीवन में सकारात्मक परिवर्तन ला सकते हैं ।मुझे हमारी सामूहिक भावना पर पूर्ण विश्वास हैं और मैं हमारे तटरक्षक परिवारों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए आप सभी के साथ सेवा और करुणा की भावना से आगे की यात्रा तय करने के लिए उत्साहित हूँ ।
मैं तटरक्षिका परिवार को सभी प्रकार की सफलता खुशहाली एवं समृद्धि से युक्त जीवन के लिए ईश्वर से प्रार्थना करती हूँ ।

 

 

Back to Top

Ministry of Defence : यह लिंक इस वेबसाइट के बाहर एक वेबपेज पर ले जाएगा
अंतिम नवीनीकृत: 24/04/2024

आगंतुक काउंटर :

1994284