निजता नीति

आम तौर पर इस साइट का अवलोकन करने के लिए व्यक्तिगत सूचना देना आवश्यक नहीं है । इस साइट को स्वेच्छा से अपना परिचय प्रकट / बिना प्रकट किये देख सकते हैं ।
 

वेबसाइट, आंकड़ों के लिए आप द्वारा साइट अवलोकन संबंधित सूचनाओं जैसे सर्वर एड्रेस, टॉप लेवल डोमेन का नाम जिसके द्वारा सहायता ली गई (जैसे .gov, .com, .in etc.) ब्राउजर का प्रकार, साइट पर जाने की तिथि व समय, देखे गये पेजों का ब्यौरा, पूर्व इंटरनेट एड्रेस जहाँ से साइट को लिंक किया गया इत्यादि को रिकॉर्ड करती है । कानून प्रर्वतन एजेंसियों द्वारा सर्विस प्रोवाइडर लॉग के निरीक्षण हेतु वारंट जारी होने के अतिरिक्त किसी अन्य स्थिति में यूजर की पहचान तथा ब्राउजिंग गतिविधियों से संबंधित जानकारी गोपनीय रखी जाएगी ।
 

जब आप सूचनाओं के अवलोकन हेतु साइट को खोलते हैं । तब सॉफ्टवेयर कोड कुकी इंटरनेट वेबसाइट द्वारा ब्राउजर को भेजते है, इस वेबसाइट में कुकी का इस्तेमाल नहीं किया गया है ।
 

यदि आप संदेश भेजने के विकल्प का प्रयोग करेंगे तभी आपके ई-मेल एड्रेस को रिकॉर्ड किया जाएगा । इसका उपयोग आप द्वारा निर्धारित उद्देश्यों के लिए ही किया जाएगा । तथा इसे मेलिंग लिस्ट में सम्मिलित नहीं किया जाएगा । आपके ई-मेल एड्रेस को किसी अन्य उद्देश्य के लिए उपयोग नहीं किया जाएगा तथा इसे आपकी अनुमति के बगैर किसी को भी नहीं बताया जाएगा ।
 

यदि आपसे कोई जानकारी मांगी जा रही है तो उसका प्रयोग कैसे किया जाएगा इसकी सूचना आपको दी जाएगी । यदि किसी भी समय आप को लगे कि उद्धृत सिद्धांतों का अनुसरण नहीं हो रहा है अथवा इन सिद्धांतों के विषय में कोई टिप्पणी होने पर, हमें संपर्क करें, में उद्धृत संबंधित प्राधिकारी को सूचित करें ।
 

विषय-वस्तु के संग्रह की नीति

विषय वस्तु के घटक में मेटाडाटा, स्रोत एवं विधि मान्यता तिथि है । कुछ सामग्री स्थाई प्रकृति की होगी ऐसी सामग्री का जब तक आवश्यकतानुसार संपादन/निष्कासन नहीं होता, उसकी हर दस वर्ष में समीक्षा करना है । विधिमान्य तिथि के पश्चात् साइट पर सामग्री नहीं दर्शाई जाएगी । कुछ अल्पकालीन सामग्री जैसे टेंडर, नई गतिविधियों इत्यादि के इच्छित उद्देश्य पूर्ण होने के पश्चात् कोई प्रासंगिकता नहीं रह जाती, उनकी विधिमान्य तिथि के दो सप्ताह पूर्व समीक्षा करके आवश्यक सामग्री को पुनः विधिमान्य करके विधिमान्य तिथि को संशोधित कर देना है । यदि सामग्री की उपयोगिता समाप्त हो गई है तो ऐसी स्थिति में उसे अभिलेखागार में संग्रहित करना है तथा उसे वेबसाइट में नहीं प्रदर्शित करना है उपरोक्त नीतियां लागू है तथा वेबसाइट के रखरखाव में इसका पालन किया जाएगा ।



हाइपरलिंकिंग नीति
अन्य वेबसाइट/पोर्टल की लिंक

इस वेबसाइट में बहुत स्थानों पर अन्य वेबसाइट/पोर्टल के लिए लिंक दी गई है । ये लिंक आपकी सुविधा के लिए है । लिंक वेबसाइट में दर्शाई गई सामग्री एवं विश्वसनीयता के लिए भारतीय तटरक्षक न ही उत्तरदायी है और न ही उसमें प्रदर्शित दृष्टिकोण का समर्थन करती है । इस वेबसाइट में लिंक की उपस्थिति या सूची मात्र से ही किसी भी प्रकार के पृष्ठांकन को समझना गलत है । भारतीय तटरक्षक इस लिंक के सदैव काम करने तथा लिंक पृष्ठ के हर समय उपलब्धता की कोई गारंटी नहीं देता ।


कॉपीराइट नीति

 

हमें मेल भेजकर पोर्टल में दर्शाई गई सामग्री की प्रतिलिपि उचित अनुमति द्वारा की जा सकती है । परंतु सामग्री शुद्ध रूप से कॉपी की गई हो तथा किसी की निंदा व धोखा करने के लिए न ली जा रही हो । सामग्री के प्रकाशन अथवा दूसरे को निर्गत करते समय स्रोत का मुख्य रूप से उल्लेख करना चाहिए । थर्ड पार्टी कॉपीराइट की सामग्री की प्रतिलिपि के लिए यह अनुमति नहीं होगी । ऐसी सामग्री की प्रतिलिपि की अनुमति संबंधित विभागों/कॉपीराइट-धारकों से ली जाएगी ।

Back to Top

Last Updated On :

18/05/2016
http://mod.nic.in/ : यह लिंक इस वेबसाइट के बाहर एक वेबपेज पर ले जाएगा
अंतिम नवीनीकृत: 25/09/2017

आगंतुक काउंटर :

1837240
stqc