अपर महानिदेशक एस परमेश, पीटीएम, टीएम
अपर महानिदेशक भारतीय तटरक्षक

 

      अपर महानिदेशक एस परमेश, पीटीएम, टीएम ने पिछले तीन दशकों से अपने तटीय और अपतटीय नियुक्तियों में विभिन्न पदभार को संभालते हुए उत्कृष्टता के साथ तटरक्षक की सेवा की हैं, और वर्तमान में, तटरक्षक मुख्यालय, नई दिल्ली में अपर महानिदेशक,तटरक्षक के पद पर नियुक्त किए गए हैं।


      
फ्लैग अफसर, राष्ट्रीय रक्षा कॉलेज, नई दिल्ली और रक्षा सेवा स्टाफ कॉलेज, वेलिंगटन के पूर्व छात्र रहे है । फ्लैग अफसर व्यावसायिक गुणों से सम्पन्न हैं, और सौंपे गए सभी कार्यों एवं उपलब्धियों को उत्कृष्टता और सराहनीय रूप से सम्पन्न करने का इनका इतिहास रहा हैं ।
 

      फ्लैग अफसर ने नौसंचालन और निर्देशन में विशेषज्ञता प्राप्त की हैं और इनकी समुद्री कमान में अत्याधुनिक अपतटीय गश्ती पोत समर एवं अपतटीय गश्ती पोत विश्वस्त जैसी भारतीय तटरक्षक की सभी प्रमुख पोत सम्मिलित है । इनकी प्रमुख नियुक्तियों में तटरक्षक मुख्यालय, नई दिल्ली में उपमहानिदेशक (संक्रिया एवं तटीय सुरक्षा), प्रधान निदेशक (संक्रिया) और तटरक्षक क्षेत्रीय मुख्यालय (पूर्व), चैन्नई में मुख्य स्टाफ अफसर (संक्रिया) शामिल हैं । फ्लैग अफसर, अपर महानिदेशक, तटरक्षक का पदभार ग्रहण करने से पूर्व 23 जुलाई 18 से 07 अगस्त 23 तक तटरक्षक क्षेत्र (पूर्व), तटरक्षक क्षेत्र (पश्चिम), और तटरक्षक कमांडर (पूर्वी समुद्री सीमा क्षेत्र) की कमान सम्भाल रखी थी ।
 

      फ्लैग अफसर को अपनी विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति तटरक्षक पदक (विशिष्ट सेवा), तटरक्षक पदक और वर्ष 2012 में महानिदेशक, भारतीय तटरक्षक के और वर्ष 2009 में फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ (पूर्व) के प्रशस्ति से भी सम्मानित किया गया है ।
 

       फ्लैग़ अफसर का विवाह श्रीमती प्रिया से हुआ है और इनका एक बेटा है जिसका नाम प्रणव है।
 

 

 

Back to Top

Ministry of Defence : यह लिंक इस वेबसाइट के बाहर एक वेबपेज पर ले जाएगा
अंतिम नवीनीकृत: 24/04/2024

आगंतुक काउंटर :

1994299