अपर महानिदेशक विजय दिगंबर चाफेकर, पीटीएम, टीएम
अपर महानिदेशक भारतीय तटरक्षक

 

अपर महानिदेशक विजय दिगंबर चाफेकर, पीटीएम, टीएम ने 23 मार्च 2020 को अपर महानिदेशक तटरक्षक का पदभार ग्रहण किया ।


 
अनुभवी नाविक तथा पेशे से विमान चालक, फ्लैग अफसर ने भारतीय तटरक्षक में सन् 1984 में कार्यभार ग्रहण किया। इन्होंने विभिन्न श्रेणी की भा.त.र. पोतों जिसमें तीव्र गश्ती पोत तथा अपतटीय गश्ती पोत की कमान सम्मिलित हैं, की सेवा की । अफसर को अत्याधुनिक अपतटीय गश्ती पोत भा.त.पो. सम्राट की कमीशनिंग हेतु कमान अफसर नियुक्त होने का विशेष सम्मान प्राप्त है ।
 

36 वर्ष के अपने सेवाकाल में, अफसर ने महत्वपूर्ण पोतों एवं विमानन की नियुक्तियों को संभाला है। प्रशिक्षित विमान चालक के रूप में इनके पास पूर्वी तथा पश्चिमी समुद्री क्षेत्र में भारतीय तटरक्षक डोर्नियर के उड़ान भरने का पर्याप्त अनुभव है। इन्होंने कोलकाता में स्थित डोर्नियर स्क्वाड्रन की कमान की तथा चेन्नई एवं दमन में स्थित महत्वपूर्ण हवाई स्थापनाओं के शीर्ष पर भी रहे ।
 

समुद्री प्रदेश तमिलनाडु तथा केरल में अफसर ने जिला कमांडर चेन्नई तथा जिला कमांडर कोच्ची के रूप में भारतीय तटरक्षक के घोषणा पत्र में उद्धृत उत्तरदायित्वों का निर्वहन किया । फ्लैग अफसर 03 वर्षों तक नाविक ब्यूरो के शीर्ष पद पर रहे, जिसमें इन्होंने तटरक्षक नाविकों के प्रशिक्षण तथा पदोन्नति के साथ मानवसंसाधन प्रबंधन की नीतियों का संचालन किया ।
 

तटरक्षक मुख्यालय में प्रधान निदेशक (नीति एवं योजना) तथा बाद में उपमहानिदेशक (नीति एवं योजना) की हैसियत से अफसर दीर्घ कालीन तटरक्षक विकास/ प्ररिपेक्ष्य योजना के निर्माण तथा वैधानिक कर्त्तव्यों के कुशलनिर्वहन की कड़ी में संगठन के समग्र उत्थान हेतु बारी की से जुड़े रहे। फ्लैग अफसर 2018-19 के दौरान आप्स कमांडर के रूप में तटरक्षक क्षेत्र पश्चिम के शीर्ष रहे तथा बाद में अपरमहानिदेशक के रैंक पर पदोन्नति होने पर 01 नवंबर 2019 को तटरक्षककमांडर (पश्चिमी समुद्री क्षेत्र) नियुक्त किये गये ।
 

अपर महानिदेशक वीडी चाफेकर, नेवल स्टॉफ कॉलेज, न्यूपोर्ट, यूएस ए से स्नातक की उपाधि से सम्मानित है । इन्होंने वर्ष 2008 मेंनेवल हॉयर कमांड कोर्स भी पूर्ण किया। इन्होंने रक्षा एवं रणनीतिक अध्ययन में एम. एस सी तथा एम. फिल की उपाधि तथा समुद्री कानून में स्नातकोत्तर डिप्लोमा प्राप्त किया है । वर्तमान में आप मुंबई विश्वविद्यालय से समुद्री इतिहास में डॉक्टरी की पढ़ाई कर रहे हैं ।
 

फ्लैग अफसर को सराहनीय सेवा के लिए गणतंत्र दिवस 2012 के उपलक्ष्य में तटरक्षक पदक तथा विशिष्ट सेवा के लिए स्वतंत्रता दिवस 2014 के उपलक्ष्य में राष्ट्रपति तटरक्षक पदक से सम्मानित किया गया है ।
 

फ्लैग अफसर का विवाह श्रीमती चित्रा चाफेकर से हुआ है, इनके दो बच्चे हैं और दोनों कॉरपोरेट सेक्टर में कार्यरत हैं ।

Back to Top

Ministry of Defence : यह लिंक इस वेबसाइट के बाहर एक वेबपेज पर ले जाएगा
अंतिम नवीनीकृत: 24/11/2020

आगंतुक काउंटर :

1212664
stqc