सी जी डब्ल्यू डब्ल्यू ए का उद्देश्य

   
 
  • सी जी डब्ल्यू डब्ल्यू ए का उद्देश्य प्रत्येक तटरक्षिका को विभिन्न शैक्षिक कार्यक्रमों, स्वयं सुधार के पर्याप्त अवसरों, अभिव्यक्ति एवं स्वरोजगार के अवसरों को प्रदान कर सुस्पष्ट, विश्वसनीय एवं जिम्मेदार व्यक्तित्व के विकास में सहायता करना है । इसका उद्देश्य सभी कर्मियों की पत्नियों को एक-दूसरे के संपर्क में रखने तथा अपने सदस्यों के बीच पारस्परिक हित के लिए सहयोग की भावना को प्रोत्साहित करना भी है ।
  • मूल रुप से तटरक्षक परिवारों के लिए स्थापित संगठन को तटरक्षिका ने हाल के वर्षों में इसकी सेवा का विस्तार व्यापक लोगों विशेषकर विभाग के सिविलियन परिवारों तक कर दिया ।
  • सी जी डब्ल्यू डब्ल्यू ए समाज के अल्प सुविधा प्राप्त वर्ग की म​हिलाओं, बच्चों एवं वरिष्ठ नागरिकों को भी नियमित रुप से सहायता करती है और प्राकृतिक आपदाओं के आने पर प्रभावित अथवा विस्थापित पीडि़तों के लिए राहत-सामग्री एकत्र करने का कार्य करती है ।
  • सी जी डब्ल्यू डब्ल्यू ए तटरक्षक समुदाय को स्वस्थ एवं सुखी परिवार बनाने में प्रयत्नशील रहती है । यह सामाजिक विकास के कार्यक्रमों का आयोजन करती है ता​कि विभिन्न पृष्ठ भू​​मि, विभिन्न भाषा बोलने वाले सदस्यों के बीच अनौपचारिक रुप से बातचीत हो सके एवं एक-दूसरे के साथ सुविधापूर्वक रह सके ।
  • तटरक्षिका का स्वप्न, तटरक्षक परिवार की महिलाओं को अनेकों अवसर उपलब्ध करवाकर उनके संपूर्ण विकास का समर्थन करना है ।
  • सी जी डब्ल्यू डब्ल्यू ए महिलाओं को उनकी अंतर्निहित शक्तियों के बोध के द्वारा एक स्वतंत्र एवं मजबूत व्यक्तित्व के रुप में परिवर्तित करना चाहती है । परिवार सदैव सशस्त्र बलों की आत्मा रहा है । योग्य महिलाओं से निर्देशित मजबूत परिवार विभाग के लिए न केवल बल एवं प्रेरणा प्रदान करता है, ​ब​ल्कि बेहतर समाज के निर्माण में सहायक सिद्ध होता है ।
  • सी जी डब्ल्यू डब्ल्यू ए स्वैच्छिक संगठन होने के नाते किसी भी ​स्थि​ति तथा अपने किसी भी कार्यक्रम में अपने सदस्यों की सक्रिय भागीदारी के ​लिए मुक्तद्वार नी​ति का अनुसरण करती है । संघ सामान्य समुदाय के बेहतरी के ​लिए काम करने वालों को एक मंच प्रदान करती है ।

Back to Top

http://mod.nic.in/ : यह लिंक इस वेबसाइट के बाहर एक वेबपेज पर ले जाएगा
अंतिम नवीनीकृत: 02/07/2020

आगंतुक काउंटर :

5979877
stqc