अपर महानिदेशक राजन बड़गोत्रा, पीटीएम, टीएम
तटरक्षक कमांडर (पश्चिमी समुद्री तट)

 

01 मार्च 2020 को अपर महानिदेशक राजन बड़गोत्रा, पीटीएम, टीएम ने तटरक्षक कमांडर (समुद्री पश्चिमी क्षेत्र) का कार्यभार ग्रहण किया ।
 

फ्लैग अफसर भारतीय तटरक्षक 6वें बैंच के अफसर हैं तथा इन्होंतने सन् 1985 में संगठन में सेवा आरंभ की । इन्हेंक विस्तृंत समुद्री अनुभव है तथा इन्होंतने अत्यांधुनिक अपतटीय गश्तीन पोत भा.त.पो. समर सहित विभिन्न् श्रेणी की भारतीय तटरक्षक पोतों की कमान की है ।
 

अपने 35 वर्षके सेवाकाल में फ्लैग अफसर ने पोतों एवं तटीय दोनों में अनेकों महत्वथपूर्ण संक्रियात्माक एवं स्टॉकफ नियुक्तियों को संभाला है । स्टॉटफ प्रमुख, तटरक्षक क्षेत्र (पश्चिम) की नियुक्ति के दौरान आप संक्रियासे जुड़े रहे । अफसर नाविक ब्यूलरो में शीर्ष पर भी रहे, जहां इन्होंतने तटरक्षक नाविकों से संबंधित, प्रशिक्षण, प्रबंधन तथा पदो‍न्न ति से जुड़ी नीतियों का परिचालन किया ।
 

जिला कमांडर, पोरबंदर के रूप में इन्होंएने सुरक्षा की दृष्टि से संवेदनशील राज्य गुजरातकी स्थिति को भारतीय तटरक्षक के घोषणापत्र के अनुरूप संभाला । प्रमुख स्टॉटफ अफसर (कार्मिक व प्रशासन), मुख्याषलय तटरक्षक पूर्वी क्षेत्र के रूप में कार्मिक एवं प्रशासनिक मामलों का भी निर्देशन किया । तटरक्षक मुख्याषलय में, प्रधाननिदेशक (संभारिकी) की हैसियत से अफसर संभारिकी की विभिन्नक भावी योजनाओं एवं विकास से निकटता से जुड़े रहे।
 

2016 में फ्लैग रैंक की पदोन्न,ति पर इन्हें् कमांडर, तटरक्षक क्षेत्र (पूर्व) नियुक्तं किया गया था । इसके पूर्व की नियुक्ति में फ्लैग अफसर, तटरक्षक क्षेत्र (उत्तडर-पूर्व) की कमान कर रहे थे ।
 

अपर महानिदेशक राजन बड़गोत्रा, राष्ट्री य रक्षा कॉलेज नेवल हायर कमांड कोर्सतथा डिफेंससर्विस स्टॉनफ कॉलेज वेलिंगटन के सम्मातनित भूतपूर्व छात्ररहे हैं । फ्लैग अफसर के पास एम.फिल तथा बिजनेस एडमिनिस्ट्रेगशनमें स्नानतकोत्तार डिप्लोैमा की उपाधि है ।
 

फ्लैग अफसरको गणतंत्र दिवस 2016 में सराहनीय सेवा के लिए तटरक्षक पदक तथा गणतंत्र दिवस 2018 में विशिष्टस सेवा के लिए राष्ट्रसपति तटरक्षक पदक प्रदान किया गया । फ्लैग अफसर का विवाह श्रीमती निधि बड़गोत्रा से हुआ है । इनके एक पुत्री है ।
 

Back to Top

Ministry of Defence : यह लिंक इस वेबसाइट के बाहर एक वेबपेज पर ले जाएगा
अंतिम नवीनीकृत: 15/09/2021

आगंतुक काउंटर :

1557924